Skip to main content

MIYAN NASIRUDDIN : "मियाँ नसीरुद्दीन" MCQs

 

"मियाँ नसीरुद्दीन" - एनसीईआरटी कक्षा 11 के लिए  बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) और उनके उत्तर

1. "मियाँ नसीरुद्दीन" की कहानी किस लेखक द्वारा लिखी गई है?

   - A) महादेवी वर्मा

   - B) कृष्णा सोबती

   - C) गुलजार

   - D) प्रेमचंद

   - उत्तर: B) कृष्णा सोबती

 

2. "मियाँ नसीरुद्दीन" किस कक्षा के एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का हिस्सा है?

   - A) कक्षा 10

   - B) कक्षा 11

   - C) कक्षा 12

   - D) कक्षा 9

   - उत्तर: B) कक्षा 11

 

3. मियाँ नसीरुद्दीन का पेशा क्या था?

   - A) व्यापारी

   - B) शिक्षक

   - C) न्यायधीश

   - D) साधारण व्यक्ति

   - उत्तर: D) साधारण व्यक्ति

 

4. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन का प्रमुख गुण क्या है?

   - A) साहस

   - B) चतुराई

   - C) वीरता

   - D) धैर्य

   - उत्तर: B) चतुराई

 

5. मियाँ नसीरुद्दीन ने किस पाखंडी पुजारी की पोल खोली?

   - A) गाँव के वैद्य

   - B) मंदिर का पुजारी

   - C) मस्जिद का मौलवी

   - D) एक तपस्वी बाबा

   - उत्तर: B) मंदिर का पुजारी

 

6. सर्कस में मियाँ नसीरुद्दीन ने किस प्रकार की धोखाधड़ी को उजागर किया?

   - A) जादू के खेल

   - B) झूठी कहानियाँ

   - C) कला की नकल

   - D) नकली अद्भुत प्रदर्शन

   - उत्तर: D) नकली अद्भुत प्रदर्शन

 

7. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने गरीब व्यक्ति की समस्याओं का समाधान कैसे किया?

   - A) पैसे देकर

   - B) न्याय दिलाकर

   - C) एक योजना बनाकर

   - D) उपहार देकर

   - उत्तर: C) एक योजना बनाकर

 

8. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियों में समाज की कौन सी बुराई को उजागर किया गया है?

   - A) अंधविश्वास

   - B) जातिवाद

   - C) शिक्षा की कमी

   - D) बेरोजगारी

   - उत्तर: A) अंधविश्वास

 

9. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियों में हास्य का मुख्य उद्देश्य क्या है?

   - A) मनोरंजन

   - B) शिक्षा

   - C) आलोचना

   - D) प्रेरणा

   - उत्तर: C) आलोचना

 

10. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने पुजारी की पोल कैसे खोली?

    - A) गुप्त जासूसी से

    - B) व्यंग्यपूर्ण संवाद से

    - C) कानूनी कार्रवाई से

    - D) धार्मिक वाद-विवाद से

    - उत्तर: B) व्यंग्यपूर्ण संवाद से

 

11. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन की विशेषता क्या है?

    - A) उनकी उपस्थिति

    - B) उनका साहस

    - C) उनकी हास्य प्रवृत्ति

    - D) उनकी शिक्षा

    - उत्तर: C) उनकी हास्य प्रवृत्ति

 

12. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने सर्कस के कलाकारों को कैसे पकड़ा?

    - A) सर्कस की समीक्षा करके

    - B) उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करके

    - C) कलाकारों से सवाल पूछकर

    - D) दर्शकों को जागरूक करके

    - उत्तर: D) दर्शकों को जागरूक करके

 

13. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

    - A) लोगों को हंसाना

    - B) समाज की समस्याओं को समझाना

    - C) व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करना

    - D) समाज से हटकर रहना

    - उत्तर: B) समाज की समस्याओं को समझाना

 

14. मियाँ नसीरुद्दीन की हास्यपूर्ण घटनाओं का प्रभाव क्या होता है?

    - A) लोगों को आहत करना

    - B) सामाजिक प्रथाओं को चुनौती देना

    - C) दयनीयता उत्पन्न करना

    - D) शांति बनाए रखना

    - उत्तर: B) सामाजिक प्रथाओं को चुनौती देना

 

15. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने सर्कस की धोखाधड़ी को कैसे उजागर किया?

    - A) प्रदर्शन का खुलासा करके

    - B) मंच पर प्रदर्शन करके

    - C) कलाकारों की सच्चाई को उजागर करके

    - D) सर्कस के आयोजकों से बातचीत करके

    - उत्तर: C) कलाकारों की सच्चाई को उजागर करके

 

16. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियाँ किस प्रकार की शिक्षा देती हैं?

    - A) धार्मिक शिक्षा

    - B) सामाजिक शिक्षा

    - C) व्यक्तिगत शिक्षा

    - D) वैज्ञानिक शिक्षा

    - उत्तर: B) सामाजिक शिक्षा

 

17. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन का प्रमुख विरोधी कौन है?

    - A) एक व्यापारी

    - B) एक पुलिस अधिकारी

    - C) एक पाखंडी पुजारी

    - D) एक स्थानीय नेता

    - उत्तर: C) एक पाखंडी पुजारी

 

18. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियाँ किस भाव को व्यक्त करती हैं?

    - A) गंभीरता

    - B) त्रासदी

    - C) हास्य

    - D) रोमांस

    - उत्तर: C) हास्य

 

19. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियों में समाज के किस पहलू पर व्यंग्य किया गया है?

    - A) शिक्षा

    - B) राजनीति

    - C) धर्म

    - D) अमीर-गरीब

    - उत्तर: C) धर्म

 

20. मियाँ नसीरुद्दीन ने किस साधारण तरीके से समस्याओं का समाधान ढूंढा?

    - A) जादू

    - B) वाकपटुता

    - C) हिंसा

    - D) चोरी

    - उत्तर: B) वाकपटुता

 

21. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने पुजारी की धोखाधड़ी को उजागर करने के लिए क्या किया?

    - A) एक तर्कपूर्ण बहस की

    - B) पुजारी की विदाई की

    - C) एक योजना बनाई

    - D) पुजारी को चुनौती दी

    - उत्तर: C) एक योजना बनाई

 

22. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने गरीब व्यक्ति की समस्याओं को किस रूप में हल किया?

    - A) सामाजिक सुधार

    - B) वित्तीय सहायता

    - C) व्यक्तिगत समर्थन

    - D) न्याय की व्यवस्था

    - उत्तर: D) न्याय की व्यवस्था

 

23. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने समाज की किस बुराई को प्रमुख रूप से उजागर किया?

    - A) भ्रष्टाचार

    - B) भिक्षाटन

    - C) अंधविश्वास

    - D) असमानता

    - उत्तर: C) अंधविश्वास

 

24. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियों का किस बात पर जोर होता है?

    - A) व्यक्तिगत लाभ

    - B) समाज में सुधार

    - C) धर्म का पालन

    - D) पैसे की कमी

    - उत्तर: B) समाज में सुधार

 

25. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने किस प्रकार की चालाकियों का सामना किया?

    - A) व्यापारिक चालाकियाँ

    - B) धार्मिक चालाकियाँ

    - C) प्रशासनिक चालाकियाँ

    - D) सर्कस की चालाकियाँ

    - उत्तर: D) सर्कस की चालाकियाँ

 

26. मियाँ नसीरुद्दीन की कहानियों में किस प्रकार की हास्य प्रवृत्ति होती है?

    - A) व्यंग्यात्मक

    - B) संवेदनशील

    - C) नकारात्मक

    - D) आदर्श

    - उत्तर: A) व्यंग्यात्मक

 

27. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने किस साधारण व्यक्ति की सहायता की?

    - A) एक अमीर

    - B) एक धार्मिक नेता

    - C) एक गरीब व्यक्ति

    - D) एक शिक्षिका

    - उत्तर: C) एक गरीब व्यक्ति

 

 

 

28. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन ने सर्कस के कलाकारों की धोखाधड़ी का सामना कैसे किया?

    - A) सर्कस की समीक्षा करके

    - B) उनकी योजना को विफल करके

    - C) कला की असलियत को उजागर करके

    - D) दर्शकों को शिक्षित करके

    - उत्तर: D) दर्शकों को शिक्षित करके

 

29. कहानी के दौरान मियाँ नसीरुद्दीन ने किस प्रकार के धर्मिक पाखंड को उजागर किया?

    - A) झूठे वादे

    - B) धार्मिक अनुष्ठान

    - C) तंत्र-मंत्र

    - D) देवी-देवताओं की पूजा

    - उत्तर: A) झूठे वादे

 

30. कहानी में मियाँ नसीरुद्दीन का संदेश क्या है?

    - A) मजेदार जीवन जीना

    - B) समाज की बुराइयों को चुनौती देना

    - C) केवल अपनी समस्याओं को सुलझाना

    - D) धार्मिक पंथों का पालन करना

    - उत्तर: B) समाज की बुराइयों को चुनौती देना

 

 

MIYAN NASIRUDDIN : "मियाँ नसीरुद्दीन" - NCERT कक्षा 11 सारांश

Comments

Popular posts from this blog

Science Class 8 Practice Quiz and in advance

विज्ञान कक्षा 8 (Class 8 Science) Here are different questions for Class 8 Practice Quiz for Science jcert, NCERT CBSE . You can try these as many times as you want and you will get a new set of question after each time reset the quiz . These practice quizs are to improve question solving speed as they practice. यहाँ विज्ञान कक्षा 8 jcert, NCERT-CBSE के अभ्यास परीक्षण के लिए अलग-अलग प्रश्न दिए गए हैं। आप इन्हें जितनी बार चाहें अभ्यास कर सकते हैं और प्रत्येक बार परीक्षण रीसेट करने के बाद आपको प्रश्नों का एक नया सेट मिलेगा। ये अभ्यास परीक्षण अभ्यास के रूप में प्रश्न हल करने की गति में सुधार करने के लिए हैं। You need to choose a chapter to start the test in the button below the list. अध्याय 1A: कोशिका अध्याय 1B: कोशिका अध्याय 2A: धातुएँ और अधातुएँ अध्याय 2B: धातुएँ और अधातुएँ अध्याय 3A: सूक्ष्म जीव अध्याय 3B: सूक्ष्म जीव अध्याय 4: विद्युत धारा का रासायनिक प्रभाव अध्याय 5: जंतुओं में प्रजनन अध्याय 6: बल और दबाव अध्याय 7: दहन और ज्वाला अध्याय 8A: किशोरावस्...

Mathematics Practice Test for Class 8 Part A and in Advance

गणित कक्षा 8 (Mathematics)   Here are different questions for Class 8 Practice Test for Mathematics JCERT NCERT from Chapter 1 to Chapter 8. You can try these as many times as you want and you will get a new set of question after each time reset the test . These practice tests are to improve question solving speed as they practice. यहाँ अध्याय 1 से अध्याय 8 तक गणित JCERT NCERT कक्षा 8 अभ्यास परीक्षण के लिए अलग-अलग प्रश्न दिए गए हैं। आप इन्हें जितनी बार चाहें अभ्यास कर सकते हैं और प्रत्येक बार परीक्षण रीसेट करने के बाद आपको प्रश्नों का एक नया सेट मिलेगा। ये अभ्यास परीक्षण अभ्यास के रूप में प्रश्न हल करने की गति में सुधार करने के लिए हैं। Chapter 1: परिमेय संख्याएँ (Rational Numbers) Chapter 2: वर्ग और वर्गमूल (Square and Square Root) Chapter 3: घन और घनमूल (Cube and Cube Root) Chapter 4: घातांक और घात (Power and Exponents) Chapter 5: संख्याओं के साथ खेलना (Playing with Numbers) Chapter 6: बीजगणितीय व्यंजक और सर्वसमिकाएँ (Algebraic Expressions and Identit...

Science Class 10 Practice Test and in Advance NCERT CBSE

विज्ञान कक्षा 10 (Science) Here are different questions for Science Class 10 Practice Test NCERT CBSE . You can try these as many times as you want and you will get a new set of question after each time reset the test . These practice tests are to improve question solving speed as they practice. यहाँ विज्ञान कक्षा 10 NCERT-CBSE के अभ्यास परीक्षण के लिए अलग-अलग प्रश्न दिए गए हैं। आप इन्हें जितनी बार चाहें अभ्यास कर सकते हैं और प्रत्येक बार परीक्षण रीसेट करने के बाद आपको प्रश्नों का एक नया सेट मिलेगा। ये अभ्यास परीक्षण अभ्यास के रूप में प्रश्न हल करने की गति में सुधार करने के लिए हैं। In this test covers the following chapters. You need to choose a chapter to start the test in the button below the list. अध्याय 1: रासायनिक अभिक्रियाएँ और समीकरण अध्याय 2: अम्ल, क्षारक और लवण अध्याय 3: धातुएँ और अधातुएँ अध्याय 4: कार्बन और उसके यौगिक अध्याय 5: जीवन प्रक्रियाएँ-जैव प्रक्रम अध्याय 6: नियंत्रण और समन्वय अध्याय 7: जीव कैसे प्रजनन करते हैं? अध्याय 8: आनुवंशिकता ...